क्या SEO मर चुका है?

 क्या SEO मर चुका है?

SEO जीवित है और ठीक है। लेकिन यह भी बदल रहा है - और यदि आप इसके साथ नहीं बदलते हैं, तो आगमन पर आपका ट्रैफ़िक भी समाप्त हो सकता है।

अनुकूलन किसी भी मार्केटिंग चैनल के साथ सफलता की कुंजी है। ईमेल, सोशल मीडिया, एसईएम, ब्रांड, और, ज़ाहिर है, एसईओ जैसे विभिन्न तरीकों के लिए, जो सालों पहले अच्छी तरह से काम करता था, वह भी काम नहीं करता है।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में कई गलतफहमियां हैं, और शायद उनमें से सबसे बड़ी यह है कि SEO खत्म हो रहा है। मूर्ख मत बनो: एसईओ मर नहीं रहा है, लेकिन यह वर्षों पहले की तुलना में बहुत अधिक विकसित हो रहा है। यदि आप अपने व्यवसाय के लिए SEO में निवेश करने या न करने पर बहस कर रहे हैं, तो यह जानने के लिए पढ़ें कि 2021 में SEO क्यों नहीं मर रहा है - लेकिन वास्तव में संपन्न हो रहा है।


SEO इज डेड, नेसेयर्स ने कहा

मुझे यह कहने में जितना दर्द होता है, वहाँ बहुत सारे विपणक हैं जो वास्तव में मानते हैं कि एसईओ मर चुका है। क्या यह इसलिए है क्योंकि यह बहुत कठिन था, यह बहुत अधिक बदल गया या वे सिर्फ Google रैंक नहीं बढ़ा सके, वे अब यह नहीं मानते हैं कि एसईओ एक लाभदायक मार्केटिंग चैनल है। स्मार्टकंपनी के बेन हिरोन्स सोचते हैं कि एसईओ मर चुका है क्योंकि उन्हें लगता है कि यह भ्रमित है, कोई मानक नहीं है, यह आलसी विपणन है, और यह काम नहीं करता है।

इसे पढ़ने वाले अकेले नहीं हैं जो इन मिथकों को सुन रहे हैं। 2017 में ट्विटर पर एक सर्च इंजन जर्नल पोल ने दिखाया कि एक एसईओ मिथक विपणक ने सबसे ज्यादा सुना है कि एसईओ मर चुका है (41 प्रतिशत)। चार साल बाद, उस विषय पर अभी भी बहस चल रही है, जो आपको उस समय के दावे के सही होने के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ बताता है। अभी हाल ही में, SEO Book ने विभिन्न विपणक के साथ एक इन्फोग्राफिक साझा किया है जिसमें दावा किया गया है कि SEO एक या किसी अन्य कारण से मर चुका है और वे गलत क्यों हैं। द मीडियम वेल का दावा है कि स्थानीय एसईओ मर चुका है, एकीकृत क्षेत्रीय स्थिति के पक्ष में (जो कि एसईओ के समान ही बहुत अच्छा लगता है, अगर आप मुझसे पूछें)। अंत में, यदि आप Google "SEO मर चुके हैं," 31 मिलियन से अधिक परिणाम पॉप अप होते हैं।

स्पष्ट रूप से, SEO के मृत होने का दावा करने वाले पेशेवरों और हैक दोनों की कमी नहीं है। सौभाग्य से, हमारे पास यह साबित करने के लिए डेटा और अनुभव है कि SEO मरा नहीं है बल्कि फल-फूल रहा है।

4 कारण एसईओ मरा नहीं है

  1. एसईओ बदल रहा है।
  2. SEO के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है।
  3. एसईओ अधिक जटिल है।
  4. एसईओ नौकरियां और वेतन बढ़ रहे हैं।

SEO मृत क्यों नहीं है

आइए वास्तविकता पर आते हैं। एसईओ मरा नहीं है, और यह कभी भी जल्द ही नहीं जा रहा है - यदि कभी भी। SEO का विकास जारी रहेगा और SEO को अपनी कंपनियों के साथ जो इस पर निर्भर हैं, उन्हें भी अनुकूलित करना होगा। यहाँ पर क्यों।


एसईओ बदल रहा है

बहुत से लोग बदलाव से डरते हैं, जिनमें मैं भी शामिल हूं। आखिरकार, अगर यह टूटा नहीं है, तो इसे क्यों ठीक करें? खैर, SEO का पुराना तरीका टूट गया। शायद 2005 के बाद, वेबसाइटें ब्लैक-हैट एसईओ रणनीति से दूर हो सकती हैं। इन स्कैमी और Googlebot-केंद्रित कार्यों में उपयोगकर्ता के दिमाग में कभी नहीं था और बस सिस्टम को गेम करने की कोशिश की। इस तरह की ब्लैक-हैट रणनीति में कीवर्ड स्टफिंग (पेज पर जितने संभव हो उतने कीवर्ड्स को हिलाना), क्लोकिंग (Googlebot को सामग्री का एक संस्करण और उपयोगकर्ता को एक अलग दिखाना), लिंक खरीदना (आपको वापस लिंक करने के लिए भुगतान करने वाली साइटें) और बहुत कुछ शामिल हैं। , बहुत अधिक।

2000 के दशक की शुरुआत में, इन सभी युक्तियों ने काम किया। सौभाग्य से, Google ने अपने मानकों को कड़ा करते हुए अनुकूलित किया। ये न केवल आपको अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक चलाने में मदद करेंगे, बल्कि वे Google पर जुर्माना भी लगा सकते हैं, जो आपके ट्रैफ़िक को तब तक कम कर देगा जब तक कि सभी का समाधान नहीं हो जाता।

आजकल, ब्लैक-हैट तकनीकों के साथ सिस्टम को गेमिंग करने के बजाय, व्हाइट-हैट रणनीति जैसे कि सर्वश्रेष्ठ उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करना, अपने उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों का उत्तर देना, एक तेज़ वेबसाइट बनाना और एक ध्वनि साइट आर्किटेक्चर प्रदान करना न केवल शीर्ष एसईओ रुझान हैं 2021, लेकिन SEO में सफल होने का सबसे तेज़ तरीका।

 
एसईओ को और अधिक की आवश्यकता है

एसईओ आसान नहीं है। जिन ब्लैक-हैट रणनीति का मैंने ऊपर वर्णन किया है, वे आसान थीं। साइटें सचमुच सैकड़ों प्रासंगिक खोजशब्दों को टाइप कर सकती हैं, उन्हें सफेद पाठ में लपेट सकती हैं और कुछ पृष्ठों के पीछे रख सकती हैं। वोइला: कीवर्ड स्टफिंग और क्लोकिंग अपने सबसे अच्छे रूप में। SEO ट्रैफ़िक का पालन करना निश्चित था।

अब और नहीं। आजकल, आपको गुणवत्तापूर्ण सामग्री तैयार करनी होगी जिसे आपके दर्शक वास्तव में शुरू से अंत तक पढ़ना चाहते हैं। आपको एक तेज़ साइट बनानी होगी जो तीन सेकंड से भी कम समय में लोड हो जाए। आपको सामग्री और तकनीकी एसईओ पर ध्यान केंद्रित करना होगा, अच्छे शीर्षक टैग और मेटा लिखना, एक सुसंगत पृष्ठ लेआउट डिजाइन करना, अपने एक्सएमएल साइटमैप को अपडेट करना, यह सुनिश्चित करना कि Google आपकी सामग्री और बहुत कुछ प्रस्तुत कर सकता है।

यदि वह बाद वाला अधिक कठिन लगता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि यह है। 2021 में 2000 की तुलना में SEO को बहुत अधिक काम करने की आवश्यकता है। यदि आप मातम में जाने के लिए तैयार नहीं हैं और वास्तव में अपने उपयोगकर्ताओं और Googlebot के लिए सर्वोत्तम संभव अनुभव प्रदान करते हैं, तो SEO आपके लिए काम नहीं करेगा।

 
SEO अधिक जटिल है

चाहे आपने सामग्री या तकनीकी एसईओ में शुरुआत की हो, एसईओ का काम संभवतः आपके द्वारा पहली बार खेल में प्रवेश करने की तुलना में बहुत अधिक जटिल हो गया है। पहले जो काम करता था वह आज काम नहीं करता। सामग्री एसईओ में सफल होने के लिए, आपको तार्किक हेडर, बॉडी कंटेंट, हाइपरलिंक्स, इमेज, वीडियो और ट्रांज़िशन के साथ एक समझदार पेज लेआउट प्रदान करना होगा। जिनके पास लेखन पृष्ठभूमि या समर्पित सामग्री टीम नहीं है, उन्हें यह मुश्किल लग सकता है।

तकनीकी पक्ष पर, SEO सभी अद्यतन XML साइटमैप, robots.txt फ़ाइलें और HTML के बारे में हुआ करता था। आज, टीम वर्क, साइट आर्किटेक्चर, क्लाइंट-साइड रेंडरिंग, जावास्क्रिप्ट, डायनेमिक रेंडरिंग, प्री-रेंडर, सबसे बड़ा कंटेंटफुल पेंट, पहला इनपुट डिले और संचयी लेआउट शिफ्ट सभी विषय हैं जिन्हें SEO को समझना चाहिए।

चाहे आप सामग्री या तकनीकी रैंक में आए हों, संभावना अधिक है कि आपको आधुनिक वेब के कुछ नए पहलुओं को सीखना होगा जो पहली बार में भ्रमित करने वाले लगते हैं। शिक्षा और वास्तविक दुनिया के अभ्यास के साथ, सबसे सफल एसईओ इन एक बार भ्रमित करने वाली रणनीतियों में महारत हासिल करना सीखते हैं और उन्हें लागू करते हैं कि उनका इरादा कैसा है।

 

SEO नौकरियां और वेतन बढ़ रहे हैं

यदि SEO समाप्त हो गया है, तो अधिक कंपनियां SEO की भर्ती और उच्च वेतन का भुगतान क्यों कर रही हैं? ठीक है, क्योंकि SEO वास्तव में मृत नहीं है।

कंडक्टर की 2020 गाइड टू जॉब ट्रेंड्स और सैलरी के अनुसार, 2019 में साल-दर-साल एसईओ नौकरियां लगभग दोगुनी हो गईं और 2020 में 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जबकि 8 प्रतिशत बहुत अधिक नहीं लगता है, वहीं 2020 में कंटेंट मार्केटिंग जॉब्स में 38 प्रतिशत की कमी आई है। ये संख्याएँ दिखाती हैं। SEO में रुचि बढ़ी है, लेकिन वे यह भी साबित करते हैं कि अधिक कंपनियां SEO को घर में ला रही हैं।

मुआवजे के मोर्चे पर, 2019 के बाद से औसत एसईओ वेतन में 8% की वृद्धि हुई ($ 68,150 से $ 73,167)। 2019 से 2020 तक SEO विशेषज्ञों, विश्लेषकों और प्रबंधकों के लिए वेतन में वृद्धि हुई। इसके अलावा, औसत SEO निदेशक वेतन, जिसे पहली बार कंडक्टर द्वारा 2020 में ट्रैक किया गया था, $117,100 था।

COVID-19 के कारण 2020 में कई उद्योगों और व्यवसायों में मंदी देखी गई, लेकिन एसईओ करियर का प्रदर्शन जारी है, इसके बावजूद कि यह मृत है।

आपको SEO में निवेश क्यों करना चाहिए

ऊपर दिए गए रुझानों को देखते हुए, अच्छी तरह से SEO करने वालों के लिए निवेश पर वापसी और निम्नलिखित आँकड़े Google ने मार्च 2021 में घोषित किया, निवेश जारी रखना एक बिना दिमाग वाला है:

औसतन, खोज में स्थानीय परिणाम हर महीने व्यवसायों के लिए चार अरब से अधिक कनेक्शन प्रदान करते हैं।
 
इसमें वेबसाइटों पर दो अरब से अधिक विज़िट के साथ-साथ फोन कॉल, निर्देश, खाना ऑर्डर करना और आरक्षण करना जैसे कनेक्शन शामिल हैं।
 
हर महीने, Google खोज उन लोगों को 120 मिलियन से अधिक व्यवसायों से जोड़ता है जिनके पास वेबसाइट नहीं है।
 
Google हर दिन वेबसाइटों पर अरबों विज़िट भेजता है, और Google खोज के पहली बार बनने के बाद से खुले वेब पर Google द्वारा भेजे जाने वाले ट्रैफ़िक में हर साल वृद्धि हुई है।
 
Google खोज परिणाम पृष्ठ, जो 10 नीले लिंक दिखाता था, अब मोबाइल पर एकल खोज परिणाम पृष्ठ पर वेबसाइटों के लिए औसतन 26 लिंक दिखाता है (उपयोगकर्ताओं के लिए क्लिक करने का अधिक अवसर)।
परिवर्तन डरावना है, लेकिन जो लोग पिवट करते हैं और रीप रिवार्ड्स को अनुकूलित करते हैं वे डायनासोर चूक जाते हैं। और याद रखें - हम हर साल Google में सभी परिवर्तनों के बावजूद - SEO एक मूल सिद्धांत पर आता है: Google को उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों का उत्तर देने में मदद करना। आप यह कैसे करते हैं यह आप पर निर्भर करता है, लेकिन जब तक आप अपने दर्शकों को वे उत्तर दे रहे हैं जो वे चाहते हैं और वे इसे कैसे चाहते हैं, तो आप एसईओ में सफल होंगे।

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